CBSE Science Sample Paper Class X (2018-19)
पीरियाडिक
टेस्ट - III
कक्षा – दशमी
विषय : विज्ञान
निर्धारित समय : 3 घंटे अधिकतम अंक : 80
a)
इस प्रश्न-पत्र को दो भागों, भाग-अ और भाग-ब, में बाँटा गया है। आपको दोनों भागों के प्रश्नों के उत्तर लिखने हैं।
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
b)
आपको भाग-अ और भाग-ब के सभी प्रश्नों के उत्तर पृथक्-पृथक् भाग के आधार पर लिखने हैं।
c)
यहाँ भाग-अ के तीन अंक के तीन प्रश्नों, पाँच अंक के दो प्रश्नों और भाग ब में दो अंक के एक प्रश्न में आंतरिक चयन दिया गया है।
d)
भाग-अ के प्रश्न संख्या 1 और 2 एक-एक अंक के प्रश्न हैं। इनके उत्तर एक शब्द अथवा एक वाक्य मेंदीजिए।
e)
भाग-अ के प्रश्न संख्या 3 से 5 दो-दो अंकों के प्रश्न हैं। इनके उत्तर लगभग 30 शब्दों में देने हैं।
f)
भाग-अ के प्रश्न संख्या 6 से 15 तीन-तीन अंकों के प्रश्न हैं। इनके उत्तर लगभग 50 शब्दों में देने हैं।
g)
भाग-अ के प्रश्न संख्या 16 से 21 पाँच-पाँच अंकों के प्रश्न हैं। इनके उत्तर लगभग 70 शब्दों में देने हैं।
h)
भाग-ब के प्रश्न संख्या 22 से 27 प्रयोगात्मक कौशल पर आधारित दो-दो अंकों के प्रश्न हैं। इनके उत्तर संक्षिप्त में देने हैं।
भाग 'अ'
1. मेण्डल ने लम्बे मटर के पौधे और बौने मटर के पौधे लिए और इनमें संकरण द्वारा F, संतति उत्पन्न की। उन्होंने इस संतति F में क्या प्रेक्षण किया?
2. बायोगैस (जैव गैस) के दो अवयवों के नाम लिखिए ।
3. कार्बन के संयोजकता कोश में चार इलेक्ट्रॉन होते हैं। कार्बन किस प्रकार के यौगिक बना सकता है और क्यों? ऐसे यौगिकों का एक उदाहरण लिखिए ।
4. मस्तिष्क के विभिन्न भाग विशिष्ट कार्यों से संबद्ध हैं। मानव मस्तिष्क के उस भाग का नाम लिखिए जो निम्नलिखित कार्य करता है :
(A) पेट पूरा भरा होने की संवेदना
(B) वमन (उल्टी आना)
(C) किसी पेंसिल को उठाना
(D) साइकिल चलाना
(A) पेट पूरा भरा होने की संवेदना
(B) वमन (उल्टी आना)
(C) किसी पेंसिल को उठाना
(D) साइकिल चलाना
5.कोई बिम्ब 20 Cm फोकस दूरी के किसी अवतल दर्पण के सामने 40 Cm दूरी पर स्थित है। प्रतिबिम्ब की स्थिति और प्रकृति ज्ञात कीजिए । इस प्रकरण में प्रतिबिम्ब बनना दर्शाने के लिए किरण आरेख खींचिए ।
6. दी गयी अभिक्रिया :
MnO2 +
4HCl → MnCl2 +2H20+ CI2
(A) में उस यौगिक का नाम लिखिए जिसका (I) उपचयन, (Ii) अपचयन हुआ है।
(B) के आधार पर उपचयन और अपचयन की परिभाषा लिखिए।
(B) के आधार पर उपचयन और अपचयन की परिभाषा लिखिए।
7. किसी स्वच्छ और शुष्क परखनली में 1g ठोस सोडियम क्लोराइड लेकर उसमें 2 ML सांद्र सल्फ्यूरिक अम्ल मिलाया गया है। यदि उत्सर्जित गैस का परीक्षण पहले शुष्क नीले लिटमस पत्र और फिर आर्द्र नीले लिटमस पत्र द्वारा किया गया है, तो इनमें से किस प्रकरण में लिटमस पत्र के रंग में परिवर्तन होगा ? अपने उत्तर के लिए कारण दीजिए । उत्सर्जित गैस के विषय में क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है ? अपने उत्तर की पुष्टि के लिए रासायनिक समीकरण दीजिए।
अथवा
(A) केक बनाने में बेकिंग पाउडर का उपयोग किया जाता है। यदि आपकी माताजी घर पर केक बनाने में बेकिंग पाउडर के स्थान पर बेकिंग सोडा उपयोग करती हैं, तो यह केक के स्वाद को किस प्रकार प्रभावित करेगा और क्यों ?
(B) बेकिंग सोडा को बेकिंग पाउडर में किस प्रकार परिवर्तित किया जाता है ?
(C) केक को मुलायम और स्पन्जी कौन बनाता है ?
8.क्या होता है जब निकैल की उपस्थिति में किसी वनस्पति तेल में हाइड्रोजन को जोड़ा जाता है ? इस अभिक्रिया का नाम लिखिए तथा वनस्पति तेल और अभिक्रिया द्वारा तेल से प्राप्त उत्पाद के भौतिक गुणधर्मों में एक अन्तर लिखिए । इस अभिक्रिया में निकैल की भूमिका का उल्लेख कीजिए।
9.गुरुत्वानुवर्तन किसे कहते हैं? गमले में लगे पादप का नामांकित आरेख खींचकर धनात्मक गुरुत्वानुवर्तन और ऋणात्मक गुरुत्वानुवर्तन दर्शाइए ।
10. उपार्जित लक्षण किन्हें कहते हैं ? ये लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ियों में वंशानुगत क्यों नहीं होते? व्याख्या कीजिए।
11. हम किसी मोमबत्ती की ज्वाला का समान साइज़ का उल्टा प्रतिबिम्ब ज्वाला से 4 M दूरी पर स्थित किसी पर्दे पर बनाना चाहते हैं।
(A) जिस लेंस का प्रयोग किया जाना है उसके प्रकार का नाम लिखिए।
(B) इस लेंस की फोकस दूरी क्या होनी चाहिए और इसे मोमबत्ती की ज्वाला से कितनी दूरी पर रखा जाना चाहिए ?
(C) इस प्रकरण में प्रतिबिम्ब बनना दर्शाने के लिए नामांकित किरण आरेख खींचिए ।
(B) इस लेंस की फोकस दूरी क्या होनी चाहिए और इसे मोमबत्ती की ज्वाला से कितनी दूरी पर रखा जाना चाहिए ?
(C) इस प्रकरण में प्रतिबिम्ब बनना दर्शाने के लिए नामांकित किरण आरेख खींचिए ।
अथवा
5 Cm ऊँचा कोई बिम्ब 15 Cm फोकस दूरी के किसी उत्तल दर्पण के सामने 30 Cm दूरी पर स्थित है। बनने वाले प्रतिबिम्ब की स्थिति, साइज़ और प्रकृति ज्ञात कीजिए।
12. नीचे दिए गए परिपथ पर विचार कीजिए :
जब कुन्जी बन्द है, तब ऐमीटर और वोल्टमीटर के क्या पाठ्यांक होंगे ? अपने उत्तरों की कारण सहित पुष्टि कीजिए।
अथवा
वैद्युत प्रतिरोधकता किसे कहते हैं ? इसका SI मात्रक व्युत्पन्न कीजिए । किसी श्रेणी विद्युत परिपथ में, जिसमें धातु के तार का कोई प्रतिरोधक जुड़ा है, ऐमीटर का पाठ्यांक 100 MA है । यदि तार की लम्बाई को दो गुना कर दिया जाए, तो परिपथ में प्रवाहित धारा किस प्रकार परिवर्तित होगी ? अपने उत्तर की पुष्टि कीजिए.
13. सितम्बर के महीने में निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करने का कुल खर्च परिकलित कीजिए जबकि विद्युत की प्रति एक यूनिट की दर ३ 6.00 है।
(I) 1000 W का विद्युत हीटर प्रतिदिन 5 घंटे
(Ii) 400 W का विद्युत रेफ्रीजरेटर प्रतिदिन 10 घंटे
(I) 1000 W का विद्युत हीटर प्रतिदिन 5 घंटे
(Ii) 400 W का विद्युत रेफ्रीजरेटर प्रतिदिन 10 घंटे
14. कक्षा में ‘हमारा पर्यावरण के अध्याय को पढ़ाते समय शिक्षिका महोदया ने जीवाश्मी ईंधनों, प्लास्टिक, कागज़ आदि के जलाने के हानिकर प्रभावों पर बल दिया । छात्रों ने यह पाया कि दैनिक जीवन में प्लास्टिक तथा पॉलीथीन का बड़े पैमाने पर उपयोग होता है जिससे बचकर चारों ओर के वातावरण को स्वच्छ बनाया जा सकता है । उन्होंने यह निश्चय किया कि हम सभी मिलकर अपने विद्यालय को प्लास्टिक और पॉलीथीन मुक्त बनाएँगे तथा एक-दूसरे को इनके कम से कम उपयोग के लिए प्रेरित भी करेंगे।
(A) दैनिक जीवन में पॉलीथीन और प्लास्टिक का उपयोग कम क्यों किया जाना चाहिए ?
(B) छात्रों ने अपने विद्यालय में इनके उपयोग से बचाव किस प्रकार किया होगा ?
(C) अपने निश्चय की सफलता के लिए छात्रों ने एक-दूसरे को किस प्रकार प्रेरित किया होगा ?
(B) छात्रों ने अपने विद्यालय में इनके उपयोग से बचाव किस प्रकार किया होगा ?
(C) अपने निश्चय की सफलता के लिए छात्रों ने एक-दूसरे को किस प्रकार प्रेरित किया होगा ?
15. प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबन्धन” क्या है ? यह क्यों आवश्यक है ? पुनःचक्रण और पुनःउपयोग में से आप किसे अपनाएँगे और क्यों ?
16. (A) तालिका के रूप में उन तीन रासायनिक गुणों की सूची बनाइए जिनके आधार पर धातुओं और अधातुओं के बीच अन्तर किया जाता है।
(B) लोहे को जंग से बचाने के दो उपाय लिखिए ।
(B) लोहे को जंग से बचाने के दो उपाय लिखिए ।
17. अपने उत्तरों की पुष्टि करते हुए आधुनिक आवर्त सारणी में किसी आवर्त में बाएँ से दाएँ जाने पर तत्त्वों के नीचे दिए गए गुणधर्मों की प्रवृत्ति की व्याख्या कीजिए –
(A) संयोजकता में विचरण (परिवर्तन)
(B) परमाणु-त्रिज्या में परिवर्तन
(C) धात्विक से अधात्विक लक्षण
(D) विद्युत ऋणात्मकता-लक्षण
(E) ऑक्साइडों की प्रकृति
(A) संयोजकता में विचरण (परिवर्तन)
(B) परमाणु-त्रिज्या में परिवर्तन
(C) धात्विक से अधात्विक लक्षण
(D) विद्युत ऋणात्मकता-लक्षण
(E) ऑक्साइडों की प्रकृति
अथवा
(A) मेण्डेलीफ के तत्त्वों के वर्गीकरण का आधार क्या था ?
(B) मेण्डेलीफ की आवर्त सारणी की दो उपलब्धियों की सूची बनाइए ।
(C) उन किन्हीं दो प्रेक्षणों की सूची बनाइए जिन्होंने मेण्डेलीफ के आवर्त नियम को चुनौती दी ,
(B) मेण्डेलीफ की आवर्त सारणी की दो उपलब्धियों की सूची बनाइए ।
(C) उन किन्हीं दो प्रेक्षणों की सूची बनाइए जिन्होंने मेण्डेलीफ के आवर्त नियम को चुनौती दी ,
18. (A) यीस्ट में ग्लूकोज़ के अवायवीय विखण्डन के समय होने वाली अभिक्रिया का समीकरण लिखिए ।
(B) मछलियों के जल में श्वसन की प्रक्रिया लिखिए ।
(C) फुफ्फुस में उपस्थित गुब्बारे जैसी संरचना का नाम लिखिए । इसके दो कार्यों की सूची बनाइए।
(D) मानवों में श्वसन वर्णक का नाम और इसकी एक भूमिका लिखिए ।
(B) मछलियों के जल में श्वसन की प्रक्रिया लिखिए ।
(C) फुफ्फुस में उपस्थित गुब्बारे जैसी संरचना का नाम लिखिए । इसके दो कार्यों की सूची बनाइए।
(D) मानवों में श्वसन वर्णक का नाम और इसकी एक भूमिका लिखिए ।
अथवा
(A) हरे पादपों में पाए जाने वाले पोषण की प्रक्रिया के प्रकार का नाम लिखिए और उसकी व्याख्या कीजिए । इस प्रक्रिया के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री लिखिए तथा प्रक्रिया का रासायनिक समीकरण दीजिए।
(B) इस प्रक्रिया में होने वाली तीन घटनाओं का उल्लेख कीजिए।
(B) इस प्रक्रिया में होने वाली तीन घटनाओं का उल्लेख कीजिए।
19. (A)विभिन्नता क्या है ? किसी समष्टि में विभिन्नता किस प्रकार उत्पन्न होती है ? किसी स्पीशीज़ में उत्पन्न विभिन्नता उसकी उत्तरजीविता में किस प्रकार सहायक होती है?
(B) व्याख्या कीजिए कि लैंगिक जनन करने वाले जीवों में जनक एवं संतति में गुणसूत्रों की संख्या समान किस प्रकार बनी रहती है?
20. (A) जरा-दूर दृष्टिता क्या है ? इसका कारण लिखिए । इसका संशोधन किस प्रकार किया जाता है ?
(B) सूर्योदय के समय सूर्य रक्ताभ क्यों प्रतीत होता है ? नामांकित आरेख की सहायता से व्याख्या कीजिए।
(B) सूर्योदय के समय सूर्य रक्ताभ क्यों प्रतीत होता है ? नामांकित आरेख की सहायता से व्याख्या कीजिए।
21. (A) चुम्बकीय क्षेत्र रेखाएँ क्या होती हैं ? क्षेत्र रेखाओं का उपयोग करके चुम्बकीय क्षेत्र में किसी बिन्दु पर चुम्बकीय क्षेत्र की दिशा किस प्रकार ज्ञात की जाती है ?
(B) दो वृत्ताकार कुण्डलियाँ ‘X’ और ‘Y’ एक-दूसरे के निकट रखी हैं । यदि कुण्डली ‘X’ में विद्युत धारा में परिवर्तन किया जाए, तो क्या कुण्डली ‘Y’ में कोई धारा प्रेरित होगी ? कारण दीजिए। (C) “फ्लेमिंग का दक्षिण हस्त नियम’ लिखिए ।
भाग 'ब'
22. किसी विद्यालय की प्रयोगशाला में “साबुन के नमूने की कठोर तथा मृदु जल में तुलनात्मक सफाई क्षमता का अध्ययन करने के लिए कठोर जल का नमूना उपलब्ध नहीं हैं। जल को कठोर बनाने के लिए टोंटी के जल में प्रयोगशाला से कौन सा लवण घोला जा सकता है ? प्रयोग में साबुन की सफाई क्षमता की तुलना कैसे की जाती है ?
23. किसी विद्यालय की प्रयोगशाला में छात्र कुछ प्रयोगों द्वारा एथेनॉइक अम्ल के गुणधर्मों का अध्ययन कर रहे हैं। वे इसकी अम्लीय प्रकृति का परीक्षण किस प्रकार कर सकते हैं ? दो परीक्षण लिखिए ।
24. श्वसन की अवधि में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन का अध्ययन करने के प्रयोग की प्रायोगिक व्यवस्था का नामांकित आरेख खींचिए.
25. यीस्ट में जनन दर्शाने के लिए उचित क्रम में आरेख खींचिए ।
26. काँच की आयताकार सिल्ली से गुजरने वाली प्रकाश किरण का पथ आरेखित करने के प्रयोग में किसी छात्र ने अपने प्रेक्षणों को तालिकाबद्ध किया । यदि वह अपने प्रयोग में दो पाठ्यांकों के लिए ∠I के दो मान 40° और 50° लेता है, तो प्रत्येक प्रकरण में ∠E और ∠R के सही मान क्या होने चाहिए ?
अथवा
15 Cm फोकस दूरी के उत्तल लेंस द्वारा लेंस से 25 Cm दूरी पर स्थित किसी बिम्ब का प्रतिबिम्ब बनना दर्शाने के लिए नामांकित किरण आरेख खींचिए । यदि बिम्ब का साइज़ 4 Cm है, तो प्रतिबिम्ब का साइज़ निर्धारित कीजिए।
27. आपके पास नीचे दी गयी सामग्री है – अमीटर (0-1A), वोल्टमीटर (0-3V), 20Ω का प्रतिरोधक, कुन्जी, धारा नियंत्रक, 3V की बैटरी तथा 7 संयोजक तार । इस सामग्री का उपयोग करके किसी प्रतिरोधक से प्रवाहित विद्युत धारा (I) पर उस प्रतिरोधक के सिरों के बीच विभवान्तर (V) की निर्भरता का अध्ययन करने के लिए नामांकित परिपथ आरेख खींचिए ।
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